tech

2021 की इलेक्ट्रिक गाड़ियां: नए साल में ई-स्कूटर और ई-बाइक का भी रहेगा दबदबा, अथर से लेकर टीवीएस तक लॉन्च करेंगी अपने टू-व्हीलर

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Electric Scooters And Bikes Launched This Year; Like Ather 450X, TVS IQube And Odysse Evoqis

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली28 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नए साल में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की धूम भी देखने को मिलेगी। इनमें बेंगलुरु की कंपनी अथर के साथ टीवीएस और ओडिसी भी शामिल है। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि नए साल में इन स्कूटर और बाइक को लोग पसंद करेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में…

TVS आईक्यूब

  • टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब में 4.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर और लिथियम-आयन बैटरी दी है। ये 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 75 किलोमीटर तक है। ये 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार 4.2 सेकंड में पकड़ लेता है। स्कूटर की टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें पावर और इकॉनमी के दो राइडिंग मोड मिलेंगे।
  • स्कूटर में कनेक्टेड टेक्नॉलजी के साथ स्मार्ट एक्सकनेक्ट प्लेटफॉर्म दिया गया है। स्कूटर में जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट और एसएमएस अलर्ट जैसे कई फीचर्स मिलेंगे। इसमें क्यू-पार्क असिस्ट, डे एंड नाइट डिस्प्ले और रिजेनरेटिव ब्रेकिंग जैसे फीचर्स भी दिए हैं।
  • आईक्यूब के फ्रंट में हैंडल के बीच में ब्लैक काउल है। स्कूटर में U-शेप एलईडी डीआरएल, क्रिस्टल-क्लियर एलईडी हेडलैम्प और एलईडी टेललैम्प दिए गए हैं। इसकी बिक्री 27 जनवरी से बेंगलुरु से शुरू होगी, जहां इसकी ऑनरोड कीमत 1.15 लाख रुपए है। बाद में इसे देश के दूसरे मेट्रो सिटी में बेचा जाएगा।

अथर 450X

  • बेंगलुरु स्थित अथर एनर्जी भी नए साल में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कटूर अथर 450X को लॉन्च करेगी। कंपनी अब तक अपने स्कूटर को बेंगलुरु और दिल्ली में बेचती रही है, लेकिन अब इन्हें देशभर में बेचा जाएगा। कंपनी ने इसकी प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। वहीं टेस्ट ड्राइव के लिए ये उपलब्ध है। इसे तीन कलर वैरिएंट ग्रे, ग्रीन और व्हाइट में लॉन्च किया गया है। इसे दो वैरिएंट 450X प्लस और 450X प्रो में खरीद पाएंगे।
  • इसमें 2.9kwh बैटरी पैक दिया है। इसमें 6kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी है, जो 8bhp का पावर और 26Nm टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का कहना है कि बैटरी को फुल करके 85Km तक की दूरी तय की जा सकती है। इसमें ईको, राइड, स्पोर्ट और वार्प के चार ड्राइविंग मोड दिए हैं। ईको में ये 85 किमी, राइड में 72 किमी, स्पोर्ट्स में 60 किमी तक चलता है। हालांकि, इसकी सर्टिफाइड रेंज 116 किमी है। इसकी टॉप स्पीड 80km/h है। ये 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड 3.3 सेकंड में पकड़ लेता है।
  • इसमें एंड्रॉयड बेस्ड यूजर इंटरफेस दिया है। इसमें डार्क मोड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है, जिससे राइडर मोबाइल पर आने वाले कॉल को रिसीव या कैंसल कर पाएगा। दिल्ली में 450X प्लस की कीमत 1.35 लाख रुपए और 450X प्रो की कीमत 1.45 लाख रुपए के करीब है।

ओडिसी एवोकिस

  • भारतीय ऑटो बाजार में नए साल में ओडिसी एवोकिस इलेक्ट्रिक बाइक भी नजर आएगी। ये बाइक में स्पोर्टी लुक और स्टाइल का कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा। बाइक में 6hp की पावर और 64Nm की टॉर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 6 घंटे में चार्ज हो जाएगी, जिसके बाद इसे 150 किमी तक दौड़ाया जा सकेगा। बाइक से जुड़ी दूसरी डिटेल अभी सामने नहीं आई है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.50 लाख रुपए करीब होगी। शुरुआत में इसे देश के चुनिंदा शहरों में बेचा जाएगा।


Source link

Related Articles

Back to top button