tech

10 रुपये में 100 किलोमीटर चलती है यह शानदार बाइक, जिंदगी भर की वारंटी और नो चालान


का पहला उत्पाद है। इलेक्ट्रिक बाइक को ICAT द्वारा अनुमोदित किया गया है और यह एक कम गति वाली EV है जिसका अर्थ है कि गति 25 किमी / घंटा तक सीमित है।

नई दिल्ली। पेट्रोल के तेजी से बढ़ते दाम के बीच अगर आपको एक ऐसी बाइक मिल जाए जो इतनी सस्ती हो कि केवल 10 रुपये में 100 किलोमीटर की दूरी करे, तो एक बारगी आपको यकीन नहीं होगा। फिर अगर आपसे कहें कि इस बाइक के फ्रेम पर जिंदगी भर की वारंटी है और इसका चालान भी नहीं होता, तो लोग इसे असंभव कहेंगे। हालांकि हैदराबाद स्थित स्टार्टअप द्वारा ऐसी बाइक लॉन्च की जा चुकी है, जिसका नाम Atumobile Atum 1.0 है।

हैदराबाद स्थित इलेक्ट्रिक व्हीलक स्टार्टअप Atumobile Pvt Ltd की Atum 1.0 इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 50,000 रुपये है। भारत में यह इलेक्ट्रिक बाइक कंपनी की तेलंगाना स्थित ग्रीनफील्ड मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट में निर्मित की गई है। इसक यूनिट की सालाना उत्पादन क्षमता 15,000 बाइकों की है जिसे 10,000 इकाइयों की अतिरिक्त क्षमता तक बढ़ाया जा सकता है।

अगर बात करें इस शानदार Atum 1.0 बाइक की तो ये एक ICAT (मोटर वाहन प्रौद्योगिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र) स्वीकृत कम गति वाला इलेक्ट्रिक वाहन है। इसका मतलब है कि इस बाइक की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा तक सीमित है। इस वजह से ही Atum 1.0 ई-बाइक को किसी रजिस्ट्रेशन या ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है।

पोर्टेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा पावर्ड Atum 1.0 सिंगल चार्ज में 100 किमी की रेंज तक जाती है। इसकी बैटरी 4 घंटे से भी कम वक्त में फुल चार्ज हो जाती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में बैटरी की वारंटी दो साल की है और यह कई रंगों में उपलब्ध है।

Atum 1.0 छह किलोग्राम के हल्के पोर्टेबल बैटरी पैक के साथ आती है। इस बैटरी का डिज़ाइन उठाने-लाने में आसान है। इससे चालक सामान्य तीन-पिन सॉकेट का इस्तेमाल करके इसे कहीं भी चार्ज कर सकते हैं।

Atumobile कंपनी का दावा है कि बाइक लगभग 1 यूनिट प्रति चार्ज की खपत करती है और 7-10 रुपये प्रति दिन (100 किमी के लिए) के बराबर पड़ती है। वहीं, पारंपरिक ICE बाइक की की कीमत लगभग 80-100 रुपये प्रति दिन (100 किमी के लिए) लगती है।

इस इलेक्ट्रिक बाइक में 20X4 फैट-बाइक टायर, सीट की कम ऊंचाई, एलईडी हेडलाइट/इंडिकेटर्स/टेललाइट और पूरी तरह से डिजिटल डिस्प्ले मिलता है।

Atum 1.0 बाइक को तीन साल के विकास क्रम के बाद पेश किया गया है। लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित Atum 1.0 एक स्पेस-सेविंग कॉन्फ़िगरेशन प्रदान करती है। कंपनी का दावा है कि बैटरी की उम्र पांच वर्ष से ज्यादा है।

अगर बात करे इसके स्पेशिफिकेशंस की तो इसमें 48 वोल्ट की 250 वाट मोटर लगी हुई है और इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके हैंडल को अपनी सुविधानुसार अडजस्ट किया जा सकता है। बाइक का ग्राउंड क्लीयरेंस 280 मिमी और सीट की ऊंचाई 750 मिमी है। वहीं, इसमें 14 लीटर का ***** स्पेस दिया गया है।

इस बाइक की प्रमुख खूबी में इसके फ्रेम पर लाइफ टाइम वारंटी मिलना, इसका हल्का वजन (35 किलोग्राम), स्टेबल राइड है। जबकि इस बाइक का कभी चालान भी नहीं होता। पेट्रोल की तुलना में यह करीब 97 फीसदी सस्ती पड़ती है। इसके अलावा इस बाइक को ना तो किसी सर्विस की जरूरत पड़ती है, यानी इसका मेंटेनेंस जेब पर भारी नहीं पड़ता।


Source link

Related Articles

Back to top button