tech

लॉन्चिंग के दिन ही बिक गईं सारी इलेक्ट्रिक कारें, 1600 किमी रेंज और चार्जिंग की जरूरत भी नहीं

नई दिल्ली। दक्षिणी कैलिफोर्निया स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप, ऐप्टेरा मोटर्स एक अद्भुत बैटरी पावर्ड थ्री-व्हीलर कार के साथ सामने आई है। और इसकी खूबियां भी ऐसी हैं कि ये इतनी जबर्दस्त फेमस हो रही है। अगर दिन में धूप खिली हो तो इसे चार्ज करने की जरूरत भी नहीं है। आलम यह है कि इसकी लॉन्चिंग के 24 घंटे के भीतर ही सारी गाड़ियां बिक गईं।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

ऐप्टेरा मोटर्स की यह थ्री व्हीलर ईवी एक सोलर पैकेज से लैस है जो हर दिन 40 मील (64 किलोमीटर) से अधिक रेंज की ‘मुफ्त’ ड्राइव देने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का पहला ऐसा वाहन है जिसे अधिकांश दैनिक ड्राइविंग के लिए ईंधन की आवश्यकता नहीं होगी।

ऐप्टेरा के सह-संस्थापक स्टीव फैंब्रो के हवाले से बताया गया, “यों तो 40 मील की दूरी बहुत ज्यादा नहीं लगती है, लेकिन यह आपकी कार को पार्क करने के बराबर है जो इसमें रातभर में जादुई रूप से दो गैलन गैस भर देता है।”

ईवी निर्माता का यह भी दावा है कि कार के हुड और हैच पर अतिरिक्त सोलर पैनलों को लगवा करके इस रेंज को आगे (35 मील तक) बढ़ाने का भी विकल्प है।

दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक कारों को मात देने वाली मेड इन इंडिया कार ने खत्म किया बड़ा इंतजार

फैंब्रो ने कहा, “तो हकीकत यह कि आप इसे काम पर या कहीं भी पार्क कर सकते हैं और इसे छोड़कर जाते वक्त आप इसमें जितनी एनर्जी छोड़कर जाते हैं, वापसी में आपको इसके टैंक में और ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी मिल जाती है। इसे हर दिन चलाने के लिए बिना फूटी कौड़ी का भुगतान किए यह खुद को चार्ज करती है। इस तरह की आजादी को मुझे लगता है कि बहुत सारे लोग पसंद करेंगे।”

चूंकि सोलर चार्जिंग केवल पर्याप्त हॉर्स पावर देने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को मुख्य रूप से अलग से 100 kWh पैक किया गया है, जो 1,000 मील (1609 किमी) की सीमा तक पहुंचाने का दावा किया जाता है। अगर ऐसा है, तो यह दुनिया की पहली ईवी बनने के लिए तैयार है, जिसमें ऐसी रेंज है जो अन्य ईवी से बहुत परे है।

ऐप्टेरा का कहना है कि कार इसकी एयरोडायनेमिक डिजाइन के चलते प्रति मील केवल 100 वाट-घंटे की ऊर्जा का इस्तेमाल करती है। इसमें परंपरागत रूप से 110V आउटलेट है जो मैनुअल चार्जिंग के लिए उपयोग किया जाता है।

ऐप्टेरा का दावा है कि लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर्स ईवी के जरिये यह कार 0 से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार महज 3.5 सेकेंड में हासिल कर सकती है और इसकी टॉप स्पीड 110 मील प्रति घंटे (177 किमी प्रति घंटे) है।

आनंद महिंद्रा ने उड़ाया एलन मस्क का मजाक, टेस्ला की इस देसी बैलगाड़ी से तुलना करता जबर्दस्त वीडियो

Aptera EV फ्रंट-व्हील और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। फ्रंट-व्हील-ड्राइव EV अधिकतम 134 hp की पावर पैदा कर सकती है, जबकि ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन 201 hp की पावर पैदा कर सकती है।

Aptera EV तीन रंगों में आती है, जो काला, सिल्वर और सफेद होगा। इस इलेक्ट्रिक कार को 25,900 अमरीकी डॉलर की शुरुआती कीमत में पेश किया गया है, जो भारतीय मुद्रा में करीब 19.10 लाख रुपये है।













Source link

Related Articles

Back to top button