tech

मानेसर प्लांट में दिखाईं दीं Jimny SUV, जनवरी 2021 में पेश कर सकती है मारुति सुजुकी

नई दिल्ली। भारत में सबसे अधिक प्रतीक्षित वाहनों में से एक मारुति सुजुकी जिम्नी ( Maruti Suzuki Jimny SUV ) ने देश में कार के प्रति उत्साही लोगों का काफी ध्यान आकर्षित किया है। ग्राहकों की प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने के लिए ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित की गई इस एसयूवी को लेकर बहुत अटकलें लगाई जा चुकी हैं। हालांकि, अब जिम्नी के एक ताजा बैच को हरियाणा के मानेसर स्थित कंपनी के प्लांट से बाहर निकलते हुए देखा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इसे जनवरी 2021 में शोकेस कर सकती है।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

अब तक देश में इस वाहन की लॉन्चिंग के संबंध में मारुति सुजुकी की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, इसलिए संभवना जताई जा रही है कि इसका उत्पादन केवल निर्यात के लिए शुरू हुआ हो।

इससे पहले एक सफेद रंग की जिम्नी सिएरा एसयूवी को भी गुरुग्राम की सड़कों पर एक कैमो-फ्री लेआउट में रोलिंग करते हुए देखा गया था। इससे उम्मीदें जताई जा रही थीं कि इसकी लॉन्चिंग नजदीक हो सकती है। लेकिन मारुति इसे तीन-दरवाजे के मॉडल में पेश करने का इरादा नहीं रखती है और पांच-दरवाजे की बॉडी में पेश कर सकती है, जिसे अभी तक आधिकारिक स्वीकृति मिलनी बाकी है।

जब इसे लॉन्च किया गया तो पांच दरवाजे वाली जिम्नी को नई महिंद्रा थार के खिलाफ एक लाइफस्टाइल वाहन के रूप में पेश किया जाएगा। यह मौजूदा जिम्नी सिएरा से अधिक लंबी होगी, जिसकी लंबाई 3550 मिमी, चौड़ाई 1645 मिमी और ऊंचाई 1730 मिमी होगी। इसके व्हीलबेस को भी थोड़ा बदला जा सकता है, जो वर्तमान में जिम्मी सिएरा में 2250 मिमी है।

दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक कारों को मात देने वाली मेड इन इंडिया कार ने खत्म किया बड़ा इंतजार

भारत के लिए, इसे 1.5-लीटर चार-सिलेंडर K15B माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है जो 104.7 PS की ताकत और 138 Nm का पीक टॉर्क का उत्पादन करता है। वैसे इस इंजन को वर्तमान में Ciaz, XL6, S-Cross और Vitara Brezza सहित अन्य मारुति चार-पहिया वाहनों में देखा जा सकता है।

अगर बात करें इसकी कीमत के बारे में तो कंपनी इसे 9 लाख से 15 लाख प्राइस सेेगमेट में लॉन्च कर सकती है, जो फिलहाल देश में एसयूवी के लिए एक सटीक दाम है।

jimny-full-interior.jpg












Source link

Related Articles

Back to top button