tech

भारत आएगी टेस्ला: जनवरी 2021 से शुरू हो सकती है टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग, जून से डिलिवरी की संभावना

  • Hindi News
  • Business
  • Tesla’s Electric Car Booking May Start From January 2021, Delivery Likely From June

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मॉडल-3 टेस्ला की अब तक की सबसे सस्ती कार है और यह सिर्फ 15 मिनट में चार्ज हो जाती है।

  • मॉडल-3 इलेक्ट्रिक कार के जरिए भारत में प्रवेश करेगी टेस्ला
  • 55 से 60 लाख रुपए की बीच हो सकती है कार की कीमत
  • एक बार चार्जिंग पर 500 किलोमीटर चलती है मॉडल-3 कार

अमेरिकी की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला अपनी कारों की भारत में जून 2021 से डिलिवरी शुरू कर सकती है। इसके लिए कंपनी अगले महीने यानी जनवरी से बुकिंग शुरू कर सकती है। कंपनी अपनी एंट्री लेवल सेडान मॉडल-3 के जरिए भारत में कदम रखेगी।

एलन मस्क भी दे चुके हैं जानकारी

टेस्ला के CEO एलन मस्क लंबे समय से अपनी इलेक्ट्रिक कार भारत लाने की योजना बना रहे थे। करीब तीन महीने पहले मस्क ने सोशल मीडिया के जरिए कहा था कि हम अगले साल पक्का टेस्ला को भारत ले आएंगे। एलन मस्क ने एक सोशल मीडिया पोस्ट का जवाब देते हुए टेस्ला के भारत आने की जानकारी दी थी।

60 लाख रुपए के आसपास हो सकती है कीमत

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्ला के मॉडल की भारत में कीमत 55 से 60 लाख रुपए के बीच हो सकती है। इसकी प्री-बुकिंग 1 हजार डॉलर करीब 73 हजार रुपए में होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, GOQii के महेश मूर्ति, विशाल गोंडाल और Voonik के CEO सुजायथ अली ने इसकी प्री-बुकिंग करा ली है। कंपनी मॉडल-3 की बिक्री किसी डीलर के बजाए खुद करेगी।

सबसे सस्ती कार है मॉडल-3

मॉडल-3 टेस्ला की अब तक की सबसे सस्ती कार है। यह 2017 में रोलआउट हुई थी। यह दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार के तौर पर उभरी है। भारत में यह पूरी तरह से बिल्ट होकर आयात की जाएगी। यह कार सिर्फ 15 मिनट में चार्ज हो जाती है। एक बार फुल चार्ज पर यह 500 किलोमीटर तक का सफर करती है। इसकी टॉप स्पीड 162 मील प्रति घंटा है।

भारत में R&D फैसिलिटी लगाने पर विचार कर रही है टेस्ला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्ला भारत में रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) फैसिलिटी लगाने पर विचार कर रही है। टेस्ला कर्नाटक के बेंगलुरू में R&D फैसिलिटी लगाने के विकल्प की संभावना तलाश रही है। टेस्ला और अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स के लिए कर्नाटक ने नई EV पॉलिसी पेश की है।


Source link

Related Articles

Back to top button