tech

टाटा स्काई का क्लासरूम: सभी बच्चों को यहां फ्री एजुकेशन मिलेगी, चैनल के लिए नहीं देनी होगी फीस; इस चैनल पर मिलेगी ये सर्विस

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Tata Sky Classroom Education Service Now Free For All Subscribers: All The Details

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • टाटा स्काई ने अपनी क्लासरूम सर्विस 2016 में लॉन्च की थी
  • यहां मैथ्स और साइंस के 700 से ज्यादा एनिमेटेड वीडियो हैं

कोविड-19 के चलते स्कूल, कॉलेज से लेकर कोचिंग तक सभी जगह ऑनलाइन एजुकेशन दी जा रही है। कई ऐप्स पर भी इस काम को किया जा रहा है। ऐसे में अब टाटा स्काई भी अपने सभी सब्सक्राइबर्स के लिए फ्री एजुकेशन चैनल लेकर आया है। इस चैनल का नाम टाटा स्काई क्लासरूम एजुकेशन है। इस चैनल का नंबर 653 है।

बता दें कि टाटा स्काई ने अपनी क्लासरूम सर्विस 2016 में लॉन्च की थी। इस पर मैथ्स और साइंस के 700 से ज्यादा एनिमेटेड वीडियो हैं। टाटा स्काई का ये चैनल बिना किसी विज्ञापन के आता है। वहीं, इसे हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में देखा जा सकता है। टाटा स्काई का लक्ष्य देश के सभी स्टूडेंट्स को टीवी के माध्यम से कंटेंट लर्निंग देना है।

2 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को फायदा
टाटा स्काई की क्लासरूम सर्विस पुराने और नए दोनों सब्सक्राइबर्स के लिए फ्री है। कंपनी का कहना है कि देश भर में उसके 22 मिलियन (2.2 करोड़) सब्सक्राइबर्स हैं। ये सभी चैनल नंबर 653 पर इसका फायदा ले सकते हैं। क्लासरूम सर्विस पर इंगेजिंग और इंटरेक्टिव कंटेंट दिया है। इस प्लेटफॉर्म पर छात्रों को मैथ्स और साइंस के फंडामेंटल वीडियो और इंगेजिंग एनिमेटेड कॉन्सेप्ट लर्निंग वीडियो मिलते हैं।

पढ़ाई के साथ टेस्ट भी होगा
टाटा स्काई क्लासरूम सर्विस 5th से 8th क्लास के स्टूडेंट्स पर फोकस है। यहां पर अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में कंटेंट मौजूद है। एजुकेशनल वीडियो के साथ यहां पर एजुकेशनल गेम्स भी मौजूद हैं। ये न सिर्फ बच्चों को इंगेज करते हैं, बल्कि उन्हें नॉलेज भी देते हैं। टाटा स्काई ने यहां पर स्लैब्स अप्रैल से सितंबर और दूसरा अक्टूबर से मार्च के दो पार्ट्स में रखा है। सभी पार्ट्स के पहले तीन महीनों में टाटा स्काई लेसन वीडियो चलाएगा और पिछले दो महीनों के चैप्टर के हिसाब से रिवीजन वीडियो, प्रेक्टिस टेस्ट और सेंपल पेपर्स भी देगा।


Source link

Related Articles

Back to top button