tech

कंफर्म: 26 जनवरी को भारतीय बाजार में डेब्यू करेगी टाटा ग्रेविटास, जानिए हैरियर की तुलना में कितनी अलग है यह एसयूवी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ग्रेविटास 4,661 मिमी लंबाई, 1,894 मिमी चौड़ाई, 1,786 मिमी ऊंचाई और 2,741 मिमी के व्हीलबेस के साथ आ सकती है।

  • ग्रेविटास अपने कई एलिमेंट्स 5-सीटर हैरियर से शेयर करती है
  • हैरियर की वर्तमान कीमत 13.84-20.30 लाख रुपए के बीच है

टाटा ग्रेविटास एसयूवी 26 जनवरी 2021 (72वें गणतंत्र दिवस) को भारतीय बाजार में डेब्यू करेगी। ग्रेविटास अपनी अंडरपिनिंग्स और मैकेनिकल को पांच-सीट हैरियर के साथ शेयर करती है और टाटा एसयूवी रेंज में सबसे ऊपर स्थित होगी।

इससे पहले, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सेकंड-जनरेशन थार के लिए भी इस रणनीति का अपना चुकी हैं। महिंद्रा ने थार को 15 अगस्त 2020 (74वें स्वतंत्रता दिवस) को पेश किया था और 2 अक्टूबर 2020 (गांधी जयंती) को लॉन्च किया था। नई टाटा ग्रेविटास से क्या उम्मीदें की जा सकती हैं, जानने के लिए आगे पढ़ें…

टाटा ग्रेविटास: इसे हैरियर से क्या अलग करता है?

  • हैरियर और ग्रेविटास टाटा के ओमेगा प्लेटफॉर्म को शेयर करते हैं। हालांकि, सीटों की तीसरी पंक्ति के लिए जगह बनाने के लिए, टाटा ने हैरियर की लंबाई में 63 मिमी और ऊंचाई 80 मिमी जोड़ दी है। ग्रेविटास 4,661 मिमी लंबाई, 1,894 मिमी चौड़ाई, 1,786 मिमी ऊंचाई और 2,741 मिमी के व्हीलबेस के साथ आ सकती है।
  • ग्रेविटास और हैरियर के बीच की फ्रंट स्टाइल की बात करें तो इसमें बहुत-थोड़ा सा अंतर दिखेगा, बी-पिलर के बाद से टाटा की नई फ्लैगशिप एसयूवी अलग दिखाई देगी।
  • बाहरी हिस्सों के लिए अतिरिक्त कलर ऑप्शन के साथ एक लम्बी रियर ओवरहांग और एक स्टेप्ड छत, ग्रेविटास को अलग पहचान बनाने में मदद करेगी।
  • तीन-पंक्ति एसयूवी के लिए एक नया अलॉय व्हील डिजाइन भी दोनों के बीच अंतर करने में मदद करेगा।

फैमिली कार मारुति 800 से लेकर प्रीमियम होंडा सिविक तक, पिछले 10 सालों में बाजार से बाहर हुईं ये 20 पॉपुलर कारें; देखें लिस्ट

टाटा ग्रेविटास: यह हैरियर के साथ और क्या साझा करता है?

  • 170 हॉर्स पावर, 2.0-लीटर टर्बो-डीजल इंजन, जो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आता है, दोनों एसयूवी के बीच शेयर किया जाता है। इसके अलावा, इंटीरियर और फीचर्स की लिस्ट भी समान होने की उम्मीद है।
  • हैरियर की तुलना में सीटों के इजाफा और पंक्ति से अतिरिक्त भार का मतलब है कि पांच-सीटर ग्रेविटास के 16.35kpl (मैनुअल) और 14.63kpl (ऑटोमैटिक) ARAI माइलेज के आंकड़े से तुलना में इसमें कम माइलेज मिलने की उम्मीद है। पुराने मॉडल की तुलना में तीन-पंक्ति एसयूवी में परफॉर्मेंस आंकड़े भी कम मिलने की उम्मीद है।

7 जनवरी को लॉन्च होगी जीप कंपास फेसलिफ्ट, नए ग्रीन कलर में कंपनी ने जारी की टीजर इमेज

टाटा ग्रेविटास: प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कीमत

  • टाटा की नई रेंज-टॉपिंग एसयूवी के रूप में, ग्रेविटास को हैरियर पर एक अच्छा प्रीमियम खर्च करना होगा, जिसकी कीमत वर्तमान में 13.84-20.30 लाख रुपए के बीच है।
  • ग्रेविटास का मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस के छह-सीट (13.74-19.69 लाख रुपए) से होगा, जिसका सात-सीट वर्जन भी बाजार में दस्तक देने वाला है।
  • इसके अलावा वर्तमान महिंद्रा एक्सयूवी 500 (13.58-18.08 लाख रुपए) भी बाजार में उपलब्ध है। नेक्स्ट-जनरेशन एक्सयूवी 500 और 7 सीटर हुंडई क्रेटा भी बाजार में कदम रखने वाली हैं।

भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं मारुति-हुंडई की ये चार कारें, लेकिन सेफ्टी के मामले में हैं फिसड्डी


Source link

Related Articles

Back to top button