tech

अमेजन का एजुकेशन प्रोग्राम: भारतीय छात्रों को कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई कराएगी कंपनी, 100 छात्रों को 7.32 लाख की स्कॉलरशिप भी देगी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • अमेजन ने भारत में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करेने की घोषणा की है
  • अमेरिका में इस प्रोग्राम को 550,000 से अधिक छात्रों तक पहुंचाया

अमेजन भारत में अपने फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसमें जॉब पोस्टिंग टिप्स भी शामिल है। कंपनी ने इस प्रोग्राम की पहल बीते साल अमेरिका से की थी। उसका उद्देश्य कम्प्यूटर साइंस क्लास की मदद से छात्रों को कोडिंग और कम्प्यूटर के बारे में सिखाना है। वर्तमान में कंपनी अमेजन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम को लीड करने के लिए मैनेजर की हायरिंग कर रही है।

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने इसी साल जनवरी में कहा था कि वे भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों को डिजिटल बनाने के लिए 1 बिलियन डॉलर (7,000 करोड़ रुपए से अधिक) का निवेश करेंगे। 21 वीं सदी में भारत-अमेरिका गठबंधन सबसे महत्वपूर्ण होगा।

बेंगलुरु में होगा हेडक्वार्टर
टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन 2021 में भारत में फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम शुरू करने की योजना बना रही है। भारत में अमेजन फ्यूचर इंजीनियर के लिए रिसर्च चल रही है। इसके लिए उम्मीदवारों का चयन किया जा रहा है। ये भारत से संबंधित छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हमारे प्रोग्राम पर नजर रखेंगे। इसके लिए कंपनी का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में होगा।

अमेजन द्वारा शेयर किए गए डेटा का मुताबिक, अमेरिका में 5,000 से अधिक स्कूलों और 550,000 से अधिक छात्रों तक अमेजन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम का विस्तार हो चुका है।

100 छात्रों को 7.32 लाख की स्कॉलरशिप मिलेगा
अमेजन फ्यूचर इंजीनियर प्रोग्राम का उद्देश्य हर साल ऐसे छात्रों का विकास करना होगा जो अंडर प्रजेंटेड और अंडर सर्व्ड हैं। इसके लिए 100 छात्रों को हर साल 10,000 डॉलर (करीब 732,000 रुपए) की स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। कंपनी ने ये भी बताया कि जिन छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगी उन्हें कॉलेज में पहले साल की पेड इंटर्नशिप भी दी जाएगी।

अमेजन देश में पहले ही 6.5 बिलियन डॉलर (लगभग 47,586 करोड़ रुपए) से अधिक का निवेश करने का कमिट कर चुकी है। जिसमें से इसी साल 1 बिलियन डॉलर के निवेश घोषणा कर दी है। अमेजन ने 2025 तक देश में कई लाख नौकरियां दिलाने की बात भी कही है।

अमेजन JEE रेडी लॉन्च कर चुकी
बीते साल जुलाई में अमेजन ने JEE रेडी ऐप लॉन्च किया था, जिसे हाल ही में अमेजन एकेडमी का नाम दिया गया है। यह भारतीय इंजीनियरिंग परीक्षा IIT-JEE की तैयारी करने में छात्रों की मदद करने के लिए बनाया गया है। यूनिसेफ के अनुसार, देश में 1.5 मिलियन से अधिक स्कूल और 250 मिलियन बच्चे हैं।

गूगल और माइक्रोसॉफ्ट भी इसी राह पर
अमेजन की तरह गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों भी लंबे समय से भारतीय छात्रों में रुचि दिखा रही हैं। फेसबुक ने इस साल की शुरुआत में एडुटेक स्टार्टअप अनएकेडमी में निवेश किया है। वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के साथ मिलकर छात्रों के लिए डिजिटल सेफ्टी और आग्युमेंटेड रियलिटी प्लेटफॉर्म भी दिया है।


Source link

Related Articles

Back to top button