tech

अगले साल लॉन्च होंगी आम से लेकर ये खास इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली। भारत में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार विकसित हो रहा है और हमने कुछ नए मॉडल लॉन्च देखें भी हैं। आम बाजार के कार निर्माता और प्रीमियम कार निर्माता दोनों ने पिछले दो वर्षों में भारत में नए मॉडल लॉन्च किए हैं और 2021 में ईवी सेगमेंट में कुछ नए मॉडलों की लॉन्चिंग देखने को मिल सकती है। मारुति सुजुकी, जगुआर और यहां तक कि पोर्श जैसे वाहन निर्माता आने वाले वर्ष में भारत में अपनी ईवी लाने की योजना बना रहे हैं। यहां पर वर्ष 2021 में भारत में बिक्री के लिए पेश की जाने वाली संबावित इलेक्ट्रिक कारों की सूची दी जा रही है।

कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

Maruti Suzuki WagonR EV

मारुति सुजुकी ने पिछले साल पुष्टि की थी कि वो प्रीमियम नेक्सा चैनल से अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार की बिक्री करेगी। कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक कारों के लिए 2018 वैगन आर का परीक्षण कर रही है और भारत में इलेक्ट्रिक वाहन कार्यक्रम के विकास के लिए टोयोटा-सुजुकी का संयुक्त उद्यम चल रहा है।

वैसे मारुति सुजुकी काफी लंबे समय से वैगनआर इलेक्ट्रिक का परीक्षण कर रही है, लेकिन हाल ही में स्पॉट की गई मारुति सुजुकी XL5 को भारत में मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार के रूप में पेश होने की उम्मीद है, जिसे वैगनआर इलेक्ट्रिक की तर्ज पर विकसित किया गया है।

सस्ती से लेकर महंगी और छोटी से लेकर बड़ी, जानिए कौन सी कारें होंगी जनवरी 2021 में लॉन्च

टाटा अल्ट्रोज़ ईवी

सबसे पहले 2019 के जिनेवा मोटर शो में दिखाई गई Tata Altroz EV को नए एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड (ALFA) प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और यह कंपनी की Ziptron पावरट्रेन तकनीक को काम में लाएगा। जहां इसकी तकनीकी विशिष्टताओं का खुलासा होना बाकी है।

टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि Ziptron तकनीक के साथ भविष्य की सभी ईवी एक सिंगल चार्ज में 250 किमी की न्यूनतम सीमा के साथ आएंगी, और आईपी-67 सर्टिफिकेशन के साथ लिथियम-आयन बैटरी और 8 साल की वारंटी से लैस होंगी। वर्तमान में कंपनी 2021 की पहली छमाही में अल्ट्रोज़ ईवी को लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालांकि कोरोनोवायरस महामारी के कारण इसमें कुछ देरी हो सकती है।

Taga Tigor EV Facelift

उत्पादन के लिए तैयार आगामी टाटा टिगोर ईवी फेसलिफ्ट की तस्वीरें हाल ही में ऑनलाइन सामने आई थी। टाटा टिगोर ईवी की डिजाइन रेगुलर पेट्रोल चालित BS6 टिगोर सबकॉम्पैक्ट सेडान से ली गई हैं। इसे जनवरी 2020 में पहले लॉन्च किया गया था। इसमें एक मोटी क्रोम स्लैट, प्रोजेक्टर यूनिट और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ अपडेट किए गए हेडलैम्प्स दिखेंगे।

दुनिया को बैटरी की ताकत बताते हुए 408 KMPH की स्पीड पर दौड़ी E-Bike, तोड़ दिए 11 विश्व रिकॉर्ड

कार को फॉगलैंप्स के लिए एक विस्तृत सेंट्रल एयरडैम और स्टाइलिश हॉरिजॉन्टल हाउसिंग के साथ नया बम्पर भी मिलता है। इस ईवी में 21.5 kWh बैटरी पैक की उम्मीद की है, जिससे एक यह 40 बीएचपी और 105 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम होगी। मौजूदा टिगोर EV एक सिंगल चार्ज में 213 किमी की रेंज प्रदान करती है।

Mahindra eXUV300

पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में महिंद्रा eXUV300 को देखा गया था, और यह महिंद्रा की बहुप्रतीक्षित लॉन्च में से एक रही है। इसके 2021 में लॉन्च होने की उम्मीद है। महिंद्रा eXUV300 दो वेरिएंट में आएगी। इसमें एक स्टैंडर्ड वेरिएंट में 250-300 किमी की रेंज और 350-400 की रेंज के साथ एक पर्फामेंस वेरिएंट शामिल है।

आ गई इलेक्ट्रिक कारों की चार्जिंग प्रॉब्लम को मात देने वाली कार, बिना चार्जिंग चलेगी लगातार

स्टैंडर्ड वेरिएंट में लगभग 130 बीएचपी का पावर आउटपुट देने में सक्षम 40 kWh बैटरी पैक आने की संभावना है। eXUV300 LG Chem द्वारा विकसित नई बैटरी कोशिकाओं से लैस, एडवांस्ड लिथियम आयन बैटरी तकनीक से लैस महिंद्रा की पहला कार होगी।

Mahindra eKUV100

Mahindra eKUV100 अपने पेट्रोल वर्जन से बिल्कुल मिलती-जुलती दिखती है, और इसके प्रोडक्शन वर्जन में कम से कम बदलावों की उम्मीद है। हालांकि इसमें संभवत: रिवाइज्ड हेडलैम्प्स और टेललाइट्स के साथ एक संशोधित ग्रिल होगी।

Electric Vehicles

इस ईवी का इंटीरियर काफी हद तक अपरिवर्तित रहेगा, लेकिन इसमें एक बड़े इंफोटेनमेंट सिस्टम और संभवतः डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल को भी देखने की उम्मीद है। महिंद्रा eKUV100 को 40 kW की इलेक्ट्रिक मोटर से ताकत मिलेगी जो 53 bhp की ताकत और 120 Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है। यह कार 15.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ आएगी और एक बार चार्ज करने पर 120 किमी की रेंज पेश करने की उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में किया खुलासा, अगले साल भारत आएगी यह शानदार कार

Audi E-Tron

ऑडी ई-ट्रॉन कार 2020 में आने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण कंपनी ने इसके लॉन्च को टाल दिया है, और हम अब इसे 2021 में बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद करते हैं। ऑडी ई-ट्रॉन एसयूवी में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं। जहां फ्रंट मोटर 125 kW पावर पैदा करती है, रियर मोटर 140 kW बनाती है, जिससे इसे संयुक्त कुल 265 kW या 355 bhp की पावर मिलती है।

इसका पीक टॉर्क आउटपुट 561 Nm है। बूस्ट मोड में इसका पावर आउटपुट 300 kW या 408 bhp तक जाता है। ऑडी ई-ट्रॉन एसयूवी में डब्ल्यूएलटीपी चक्र के अनुसार सिंगल चार्ज पर 400 किमी की रेंज है और यह 200 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड छू सकती है।

Jaguar i-Pace

जगुआर आई-पेस कुछ समय से वैश्विक बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है और हम कार का इंतजार कर रहे हैं। 2019 वर्ल्ड कार अवार्ड्स में इसने तीन सम्मान पाए थे, जिनमें वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर, कार डिजाइन ऑफ द ईयर और वर्ल्ड ग्रीन कार का खिताब शामिल है।

दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक कारों को मात देने वाली मेड इन इंडिया कार ने खत्म किया बड़ा इंतजार

कार के लिए ही जगुआर I-Pace को एक नए एल्युमीनियम प्लेटफॉर्म के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर्स और जगुआर की बैटरी तकनीक से जोड़ा गया है। एसयूवी एक 90kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित है, जो 432 लिथियम-आयन सेल से बनी है।

Porsche Taycan

Porsche Taycan भी आखिरकार भारत आ रही है और इसके 2021 में आने की उम्मीद है। Porsche Taycan ने 2019 में अपनी आधिकारिक शुरुआत की थी। 2020 वर्ल्ड कार अवार्ड्स में इसने वर्ल्ड लक्ज़री कार ऑफ़ द ईयर और वर्ल्ड परफ़ॉर्मेंस कार अवार्ड जैसे दो खिताब अपने नाम किए।

पोर्शे बैटरी और पावरट्रेन विकल्पों की एक श्रृंखला के साथ Taycan की पेशकश कर रही है। Porsche Taycan Turbo केवल 3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड हासिल कर लेती है, जबकि Turbo S को इसमें केवल 2.6 सेकंड का वक्त लगता है।

बेहद सस्ती कीमत पर टाटा मोटर्स लाएगा इलेक्ट्रिक कारें, इसी साल होगी लॉन्चिंगलॉन्चिंग को तैयार है hyundai की ये इलेक्ट्रिक कार, 350 किमी का देती है माइलेजHyundai Kona के बाद भारत में तहलका मचाएंगी ये 5 इलेक्ट्रिक कारेंइलेक्ट्रिक कारों के पर्यावरणीय लाभ एसयूवी ने किए बेकारइलेक्ट्रिक कारों होगा आने वाला जमानाHyundai Kona के बाद भारत में तहलका मचाएंगी ये 5 इलेक्ट्रिक कारेंHyundai Kona के बाद भारत में तहलका मचाएंगी ये 5 इलेक्ट्रिक कारेंKona Electric SUV: वेंटिलेटेड सीट्स से लेकर जबरदस्त लुक्स तक, बेहद ख़ास है Hyundai की पहली इलेक्ट्रिक कार




Source link

Related Articles

Back to top button